यूूनानी चिकित्सा के अनुसार ये मच्छर फैलाते हैं डेंगू, जानें कारण, लक्षण व बचाव के उपाय

यूूनानी चिकित्सा के अनुसार ये मच्छर फैलाते हैं डेंगू, जानें कारण, लक्षण व बचाव के उपाय

डॉक्‍टर शाह फैसल 

बीयूएमएस, एमडी(मेडिसीन), एसोसिएट प्रोफेसर, संस्‍कृति यूनिवर्सिटी

डेंगू को यूनानी में हुमा दज कहा जाता है। यह फैलने वाला मर्ज है जोकि फ्लेवी वायरस के द्वारा फैलता है। ये इंसानों में एडिस मच्छर के काटने से फैलता है और इसेे हड्डी तोड़ बुखार कहा जाता है।

कारण:

डेंगू का संबंध फ्लेवी वायरस से होता है। डेंगू के वायरस के 4 serology 1,2,3 और 4 हैं। ये सभी एडिस मच्छर के काटने से होते हैं। येे मच्‍छर दिन के समय काटता है और साफ रुके हुए पानी में पैदा होता है।

निशानियां:

1. क्लासिक डेंगू

2. डेंगू हेमरेजिक बुखार

1. क्लासिक डेंगू का लक्षण-

इसको हड्डी तोड़ बुखार भी कहते हैं! शुरू में मरीज के शरीर पर छोटे-छोटे बारीक दाने और सर मेें दर्द होता है। रोज बुखार होता है और लगातार बना रहता है। सर में तेज दर्द, कमर में दर्द, जोड़ों में दर्द और सांस लेने में परेशानियां जैसी निशानी आती हैं।

2. हेमरेजिक डेंगू बुखार के लक्षण-

यह Dengue shock syndrome  भी कहलाता है। इस टाइप के dengue मे कोई खास निशानी नहीं मिलती मगर ऐसे मरीजों में अचानक नाक से खून, मल में खून, मसूड़े में खून, पेशाब में खून आने लगता है।

इसके अलावा सर दर्द, खांसी, जोड़ों में दर्द की निशानी मिलती हैं, नाक से ज्यादा खून निकलने पर Hypovolemic shock हो जाता है जिसकी वजह से इंसान की मौत भी हो जाती है।

जटिलताएं(complication):

  • लीवर में सूजन।
  • दिमाग की नस फट जाना।
  • पैरों में सूजन आना।

युनानी चिकित्सा में ईलाज:

  • मरीज को आराम कराएं
  • 102 डिग्री फारेेेेेेेनहाइट से तापमान नीचे रखने की कोशिश करें। तेज बुखार ना होने दें।
  • बुखार के लिए हब्बे इक्सीर बुखार 400 mg दिन में तीन बार हल्के गर्म पानी से लें और शरबत रवाकसी 25 ml BD. खमीरा मरवारिद 5 GM BD दवा हैं, दवा लेने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरुर लें।
  • पानी ज्यादा पिए।
  • ORS दें, फलों का रस दे, या शरबत और अनार दें।

 

इसे भी पढ़ें-

प्रदूषण की वजह से हो रही है गंजेपन और बालों के गिरने की समस्या

सेक्स के दौरान दिल के दौरे का खतरा, ये सावधानियां जरूरी

पॉल्यूशन से होने वाली स्किन समस्याओं से ऐसे बचें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।